page hit counter ओडिशा, झारखंड सहित इन राज्यों में बारिश भयंकर, 'रेड अलर्ट' चेतावनी; जानें आपके शहर के मौसम का मिजाज - CNNNEWS.NEWS

ओडिशा, झारखंड सहित इन राज्यों में बारिश भयंकर, ‘रेड अलर्ट’ चेतावनी; जानें आपके शहर के मौसम का मिजाज

ओडिशा, झारखंड सहित इन राज्यों में बारिश भयंकर, ‘रेड अलर्ट’ चेतावनी; जानें आपके शहर के मौसम का मिजाज

NDTV Khabar

देश के अलग-अलग हिस्‍सों में मॉनसून (Monsoon) के दौरान जमकर बारिश हो रही है. इस वक्‍त तक आते-आते मॉनसून कमजोर पड़ने लगता है. हालांकि इस बार बारिश का मौसम कुछ अधिक वक्‍त तक चलेगा. यही कारण है कि मॉनसूनी बारिश का दौर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. मौसम विभाग ने  देश के कुछ राज्‍यों में भारी बारिश (Heavy Rain) का अनुमान जताया है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में बने गहरे अवदाब के पश्चिम में आगे बढ़ने की संभावना जताई है, जिसके कारण अलग-अलग स्‍थानों पर आज और कल भारी से अत्‍यधिक भारी बारिश का अनुमान है.

NDTV Khabar Latest and Breaking News on NDTV

मौसम विभाग ने आज गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा में गहरे अवदाब के कारण अत्‍यधिक भारी बारिश का अनुमान जताया  है. इसके साथ ही आज छत्तीसगढ़ और बिहार में बहुत भारी बारिश का अनुमान है. साथ ही मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि सोमवार को पूर्वी मध्‍य प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग इलाकों में बहुत भारी बारिश हो सकती है. वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश और गंगीय पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. 

An animation picture of Doppler Radar at Kolkata from 1200-1450 IST of today, 15.09.2024 shows spiraling convective clouds associated with the deep depression, which currently lies about 90 km west-northwest of Kolkata, West Bengal. Satellite animation (visible imagery) from… pic.twitter.com/6nJqRhadWR

— India Meteorological Department (@Indiametdept) September 15, 2024

मौसम विभाग ने रविवार को कहा कि गंगीय पश्चिम बंगाल और उससे सटे बांग्लादेश पर बना गहरा दबाव धीरे-धीरे पश्चिम की ओर बढ़ गया है और अगले 24 घंटों में इसकी तीव्रता धीरे-धीरे कमजोर होकर ‘दबाव’ में बदल जाएगी. 

NDTV Khabar Latest and Breaking News on NDTV

आईएमडी ने आज कोलकाता सहित गंगीय पश्चिम बंगाल में कुछ स्थानों पर बहुत भारी से भारी वर्षा और दक्षिण गंगीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर अत्यंत भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है. आईएमडी के अनुसार, गंगीय पश्चिम बंगाल पर बना गहरा दबाव धीरे-धीरे आगे बढ़ने और रविवार शाम तक गहरे दबाव की अपनी तीव्रता को बनाए रखने की संभावना है, जबकि बाद के 24 घंटों के दौरान यह धीरे-धीरे कमजोर होकर दबाव में बदल जाएगा. साथ ही आईएमडी ने कहा कि एक चक्रवाती परिसंचरण निचले क्षोभमंडल स्तर पर उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उससे सटे हरियाणा पर स्थित है. 

NDTV Khabar Latest and Breaking News on NDTV

कहां-कहां होगी भारी बारिश 

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, आज और कल छत्तीसगढ़ के अलग-अलग स्थानों पर तो 16-18 सितंबर के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग स्‍थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना है. साथ ही आज झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. 

NDTV Khabar Latest and Breaking News on NDTV

विभाग ने अनुमान जताया है कि आज और कल बिहार में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना है.इसके साथ ही कल झारखंड और ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. 

वहीं अरुणाचल प्रदेश में आज, गंगीय पश्चिम बंगाल में कल, बिहार में 17 सितंबर को, झारखंड और ओडिशा में कल भारी बारिश की संभावना हे. वहीं नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 15, 18, 19 और 21 सितंबर को तो असम और मेघालय में 15, 18 और 19 सितंबर को भारी बारिश का अनुमान है. 

Rainfall Warning : 16th September 2024
वर्षा की चेतावनी : 16th सितंबर 2024 #rainfallwarning #IMDWeatherUpdate #jharkhand #MadhyaPradesh #Odisha #Chhattisgarh #bihar@moesgoi @ndmaindia @airnewsalerts @DDNewslive @prdjharkhand @osdmaodisha @DPRChhattisgarh @BsdmaBiharpic.twitter.com/OPwMSFIsTF

— India Meteorological Department (@Indiametdept) September 15, 2024तेज हवा चलने का भी अनुमान 

मौसम विभाग ने आज रात 15 सितंबर की रात तक उत्तरी बंगाल की खाड़ी और बांग्लादेश, पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा तटों पर 50-60 किमी प्रति घंटे से लेकर 70 किमी प्रति घंटे तक की तेज गति से हवा चलने की संभावना जताई है. वहीं 16 सितंबर की शाम तक इसके 40-50 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे होने और उसके बाद कम होने की संभावना है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

 » …
Read More