page hit counter सात दशक बाद रिटायरमेंट की उम्र में बदलाव करने जा रहा चीन, 15 सालों में चरणबद्ध तरीके से होगा लागू - CNNNEWS.NEWS

सात दशक बाद रिटायरमेंट की उम्र में बदलाव करने जा रहा चीन, 15 सालों में चरणबद्ध तरीके से होगा लागू

सात दशक बाद रिटायरमेंट की उम्र में बदलाव करने जा रहा चीन, 15 सालों में चरणबद्ध तरीके से होगा लागू

NDTV Khabar

बीजिंग :

चीन (China) की राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा (National People’s Congress) की स्थाई समिति ने 13 सितंबर को चरणबद्ध तरीके से वैधानिक सेवानिवृत्ति की आयु (Retirement Age) को लगातार बढ़ाने का निर्णय पारित कर इसे सार्वजनिक किया. बताया जाता है कि चीनी लोगों की औसत आयु प्रत्याशा, स्वास्थ्य स्तर, जनसंख्या की संरचना, शिक्षा स्तर और श्रम आपूर्ति आदि कारकों के आधार पर चीनी राष्ट्रीय जन प्रतिनिधि सभा की स्थाई समिति ने यह निर्णय बनाया.

निर्णय के अनुसार 1 जनवरी 2025 से चीन 15 साल तक चरणबद्ध तरीके से पुरुष कर्मचारियों की वैधानिक सेवानिवृत्ति की आयु 60 वर्ष से 63 वर्ष तक बढ़ाएगा. वहीं, महिला कर्मचारियों की वैधानिक सेवानिवृत्ति की आयु 50 और 55 वर्ष से अलग-अलग तौर पर 55 और 58 वर्ष तक बढ़ाएगा.

चरणबद्ध तरीके से बदलाव लागू करेगा चीन 

निर्णय में मासिक आधार पर मूल पेंशन प्राप्त करने के लिये न्यूनतम भुगतान अवधि में बदलाव किया गया है. वर्ष 2030 से न्यूनतम भुगतान अवधि को 15 साल से धीरे-धीरे 20 साल तक बढ़ाया जाएगा. हर वर्ष 6 महीने की वृद्धि की जाएगी.

गौरतलब है कि यह पिछले 70 से अधिक साल में चीनी कर्मचारियों की वैधानिक सेवानिवृत्ति की आयु में पहला परिवर्तन है. यह बदलाव धीरे-धीरे और चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा.

ये भी पढ़ें :

* Explainer: नया ‘माउंटेन टैंक’ युद्ध के हालात में भारतीय सेना की ताकत कैसे बढ़ाएगा
* चांदनी चौक टू चाइना… चीन में मिल रहा है भारत का फेमस अमृतसरी कुल्चा, बनाने का तरीका देख हैरान हुए फूड लवर्स
* LAC से जुड़े 75 प्रतिशत मुद्दों का समाधान हुआ : चीन से संबंधों में “प्रगति” पर एस जयशंकर

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

 » …
Read More