page hit counter MP-UP और राजस्‍थान सहित इन राज्‍यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानिए आपके यहां कैसा रहेगा मौसम - CNNNEWS.NEWS

MP-UP और राजस्‍थान सहित इन राज्‍यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानिए आपके यहां कैसा रहेगा मौसम

MP-UP और राजस्‍थान सहित इन राज्‍यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानिए आपके यहां कैसा रहेगा मौसम

NDTV Khabar

नई दिल्‍ली :

मॉनसून (Monsoon) में बारिश आम बात है. हालांकि इस बार मॉनसून का सीजन कुछ दिनों के लिए आगे बढ़ गया है और कई राज्‍यों में भारी बारिश (Heavy Rain) का दौर जारी है. मौसम विभाग ने देश के अलग-अलग राज्‍यों में आज भी भारी बारिश का अनुमान जताया है. कल जहां पर पूर्वी मध्‍य प्रदेश में अत्‍यधिक बारिश का अनुमान था तो आज पश्चिमी मध्‍य प्रदेश को लेकर मौसम विभाग ने अत्‍यधिक बारिश की संभावना जताई है. इसके साथ ही पूर्वी राजस्‍थान, पूर्वी मध्‍य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग स्‍थानों पर आज भारी बारिश की संभावना है. 

Rainfall Warning : 11th September 2024
वर्षा की चेतावनी : 11th सितंबर 2024#rainfallwarning #IMDWeatherUpdate #odisha #MadhyaPradesh #UttarPradsh #Rajasthan @moesgoi @ndmaindia @airnewsalerts @DDNewslive@mpsdma @osdmaodisha @UP_SDMA @SDMAMaharashtra @DIPRRajasthan pic.twitter.com/cSX9y6umo5

— India Meteorological Department (@Indiametdept) September 10, 2024मध्‍य प्रदेश में नहीं थम रहा भारी बारिश का सिलसिला 

मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में बने अवदाब के बाद अब 11 से 14 सितंबर के दौरान पूर्वी मध्‍य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं पश्चिमी मध्‍य प्रदेश में आज कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश तो कुछ स्‍थानों पर अत्‍यधिक भारी बारिश हो सकती है. वहीं अलग-अलग स्थानों पर 12 से 14 सितंबर के दौरान कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

NDTV Khabar Latest and Breaking News on NDTV

साथ ही दक्षिणी उत्तर प्रदेश में 11-13 सितंबर के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. विदर्भ में भी आज भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना जताई गई है.

पूर्वी राजस्‍थान में 4-5 दिन भारी बारिश की चेतावनी 

साथ ही मौसम विभाग ने राजस्‍थान के पूर्वी हिस्सों में आगामी चार-पांच दिनों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है. मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में बने अवदाब के प्रभाव से राज्य के पूर्वी हिस्सों के अनेक भागों में आगामी 4-5 दिन मानसून के सक्रिय रहेगा. इसके कारण भरतपुर, जयपुर, कोटा, अजमेर व उदयपुर संभाग के अनेक भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश होने व कहीं-कहीं भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है.

NDTV Khabar Latest and Breaking News on NDTV

पूर्वी राजस्थान में 11 सितंबर से भारी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने के साथ ही कोटा, भरतपुर, उदयपुर व जयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी और कहीं-कहीं बहुत भारी बारिश की संभावना है. 

दिल्‍ली में बादल छाने और मध्‍यम बारिश का अनुमान 

इसके साथ ही आज मौसम विभाग ने दिल्‍ली में सामान्य रूप से बादल छाए रहने और मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया है. विभाग के अनुसार अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 33 डिग्री सेल्सियस और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. 

NDTV Khabar Latest and Breaking News on NDTV

इसके साथ ही छत्तीसगढ़ को लेकर मौसम विभाग ने मंगलवार को पूर्वानुमान जताया कि अगले 24 घंटे में राज्य के मुंगेली, बालोद, कबीरधाम, राजनांदगांव और खैरागढ़-छुईखदान-गंडई जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है जबकि दुर्ग, बेमेतरा, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी और बीजापुर जिलों में भारी बारिश हो सकती है. 

उत्तराखंड में 14 सितंबर तक बारिश का अलर्ट 

उत्तराखंड मौसम विभाग ने राज्य में 11 सितंबर से 14 सितंबर तक प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक बागेश्वर नैनीताल,चमोली,ऊधम सिंह नगर चंपावत में भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा रुद्रप्रयाग,पिथौरागढ़, देहरादून,पौड़ी, टिहरी, अल्मोड़ा, हरिद्वार में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान मौसम विभाग ने भूस्खलन ,पहाड़ों से पत्थरों के गिरने के साथ ही नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी की संभावना भी जताई है. 
 

 » …
Read More